Wednesday 26 December, 2007

खत्म हो सकता है एटीएम शुल्क

मुंबई. रोजमर्रा के जीवन में एटीएम का उपयोग करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ने एटीएम शुल्क समाप्त करने का प्रस्ताव दिया है जिसके लागू होने पर 1 अप्रैल 2009 से एक बैंक के एटीएम कार्ड का अन्य बैंक के एटीएम में इस्तेमाल करने पर किसी तरह का शुल्क अदा नहीं करना पड़ेगा।

रिजर्व बैंक के इस प्रस्ताव में कहा गया है कि बैंकों को अन्य बैंकों के ग्राहकों द्वारा एटीएम के जरिए किए जाने वाले 20 रुपए से अधिक राशि के लेनदेन पर ३१ मार्च २क्क्८ से किसी तरह का शुल्क नहीं वसूलना चाहिए और 1 अप्रैल 2009 से इसे पूर्ण रूप से समाप्त कर देना चाहिए। आरबीआई ने अधिसूचना के मसौदे में बैंकों को अन्य बैंकों के एटीएम से बैलेंस इंक्वायरी जैसी सेवाओं का उपयोग करने पर भी शुल्क वसूलने से मना किया है।

एटीएम शुल्क में किसी प्रकार की बढ़ोतरी से मना करते हुए मसौदा पत्र में कहा गया है कि बैंकों को चालू वित्त वर्ष के अंत तक प्रति लेनदेन ट्रांजेक्शन शुल्क घटाकर 20 रुपए करना होगा।

रिजर्व बैंक ने इस प्रस्ताव पर 31 जनवरी 2008 तक राय मांगी है। केंद्रीय बैंक के इस प्रस्ताव का उद्देश्य एटीएम उपयोग करने के संबंध में बैंकों द्वारा वसूले जाने वाले एटीएम शुल्क में एकरूपता और पारदर्शिता लाना है।

No comments: