Wednesday 19 December, 2007

5वी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत

वॉशिंग्टन. वर्ल्ड बैंक की नई रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में क्रय शक्ति के आधार पर दुनिया की करीब आधी जीडीपी के लिए जिम्मेदार पांच देशों में अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी ओर भारत हैं।

जीडीपी के नए आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका अब भी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। दुनिया भर की जीडीपी में अमेरिका का हिस्सा 23 प्रतिशत है और इसके बाद चीन जो 10 प्रतिशत योगदान देता है। जापान सात प्रतिशत, जर्मनी 5 और भारत 4 प्रतिशत का योगदान देते हैं।

क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) पर प्राथमिक अंतरराष्ट्रीय तुलना रिपोर्ट में कहा गया है कि ये पांच देश मिलकर दुनिया की 49 प्रतिशत जीडीपी जुटाते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन देशों की अर्थव्यवस्था के वास्तविक परिणाम बदले नहीं हैं बस उनको नापने का यह नया तरीका है।

पीपीपी के हिसाब से मापने पर अमेरिका की हिस्सेदारी 23 प्रतिशत है लेकिन बाजार एक्सचेंज दरों के हिसाब से 29 प्रतिशत। दूसरी तरफ, जीडीपी में चीन का योगदान 5 से बढ़कर 10 प्रतिशत हो गया है। इससे उलट जापान का 10 प्रतिशत योगदान घटकर सात रह गया है और जर्मनी का छह से पांच।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले के अनुमान गलत साबित हो रहे हैं और एशियन अर्थव्यवस्थाएं अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। चीन अब भी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और दुनिया भर के उत्पादन में उसका नौ प्रतिशत का योगदान है। वहीं, दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत है जिसका योगदान चार प्रतिशत का है।

वहीं, एशिया पैसेफिक क्षेत्र में ही बात की जाए तो जीडीपी में चीन और भारत का सबसे बड़ा हिस्सा है और दोनों को मिलाकर क्षेत्र का लगभग दो-तिहाई योगदान सामने आता है।

No comments: