Thursday 13 December, 2007

स्पेक्ट्रम मसले पर पारदर्शी नीति होगी: पीएम

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने टेलिकॉम कंपनियों को भरोसा दिलाया है कि सरकार स्पेक्ट्रम अलोकेशन के लिए पूरी तरह निष्पक्ष और पारदर्शी नीति बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम की सीमित उपलब्धता की वजह से इस बात का खास खयाल रखना होगा कि स्पेक्ट्रम अलोकेशन से न तो नई कंपनियों को इस सेक्टर में आने में मुश्किल हो और न ही मौजूदा कंपनियों के विकास में गतिरोध पैदा हो। उन्होंने इसके लिए समानता पर आधारित एक दूरदर्शितापूर्ण नीति पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार यह भी चाहेगी कि इससे सही तरीके से रेवेन्यू हासिल हो। वह इंडिया टेलिकॉम 2007 सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे। सम्मेलन का आयोजन टेलिकॉम डिपार्टमेंट (डॉट) और इंडस्ट्री चैंबर फिक्की की ओर से किया गया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि टेलिकॉम सेक्टर को विकसित करने में सरकार ने उदारीकरण, सुधार और प्रतिस्पर्द्धा को बढ़ावा दिया है। यह नीति आगे भी जारी रहेगी। विवाद में घिरे सरकार की नई टेलिकॉम गाइडलाइन पर कोई टिप्पणी करने के बजाय सिंह ने कहा कि इस सेक्टर के विकास के लिए टेलिकॉम कंपनियों के पास स्पेक्ट्रम की सुविधा बहुत जरूरी है। अब हम स्पेक्ट्रम के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा प्रवेश कर रहे हैं। इसी लिए अतिरिक्त स्पेक्ट्रम की उपलब्धता के बारे में मंत्रियों का समूह समीक्षा कर रहा है। उनसे स्पेक्ट्रम की उपलब्धता के बारे में एक रोडमैप तैयार करने को कहा गया है। सरकार चाहती है कि स्पेक्ट्रम के अधिकाधिक वाणिज्यिक इस्तेमाल हो और उसका सही और व उपयुक्त इस्तेमाल हो।

उन्होंने कहा कि टेलिकॉम नेटवर्क के विस्तार के साथ टेलिकॉम के नए उपकरणों के निर्माण की ओर भी ज्यादा ध्यान दिए जाने की जरूरत है। सरकार इस दिशा में निवेश को भी प्रोत्साहित कर रही है। टेलिकॉम सेक्टर में रिसर्च को बढ़ावा देने में मदद की जा रही है।

सिंह ने 2010 में टेलिफोन कनेक्शनों की संख्या 50 करोड़ तक पहुंचाए जाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिकाधिक निवेश की जरूरत पर जोर दिया। ग्रामीण इलाकों में बेहतर टेलिकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर न होने पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि 2 दशक पहले हर गांव में एक टेलिफोन लगाने की योजना संजोई गई थी। लेकिन हम अब तक इस मकसद में कामयाब नहीं हो पाए हैं। मनमोहन ने विज्ञान भवन में आयोजित सम्मेलन स्थल से ही बटन दबाकर प्रगति मैदान में लगाई गई टेलिकॉम प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।

No comments: