Thursday 27 December, 2007

जिन्दल स्टील की आधारशिला रखेंगे पीएम

मिदनापुर-प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह 30 जनवरी को पश्चिम बंगाल में पश्चिमी मिदनापुर के सालबोनी में 35 हजार करोड़ रुपए वाली जिन्दल स्टील वर्क्स बंगाल स्टील लिमिटेड की परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

जिलाधिकारी एन.एस.निगम ने बुधवार को यहाँ बताया कि यह राज्य में इस वर्ष का सबसे बड़ा निवेश होगा। इस परियोजना के उपाध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि इसके लिए चार हजार एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। इसमें अधिकतर सरकारी भूमि है हालाँकि निजी भूमि के अधिग्रहण के समय किसी राजनीतिक दल अथवा किसानों की ओर से कोई विरोध नहीं हुआ।

इस परियोजना का पहला चरण 11 जनवरी 2009 को पूरा कर लिया जाएगा। इस परियोजना से तीन हजार लोगों को प्रत्यक्ष तथा छह हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलेगा। किसानों को प्रति एकड़ दो लाख 70 हजार

रुपए की दर से जमीन का मुआवजा दिया गया है।

मुआवजे के अलावा किसानों को इतनी ही राशि के शेयर भी मुफ्त उपहार के रुप में दिए गए हैं और जिन किसानों से जमीन ली गई है उनके परिवार के एक सदस्य को इस परियोजना के तहत रोजगार दिया जाएगा।

इसके अलावा कंपनी सामाजिक स्तर पर भी काम कर रही है और आसपास के लोगों के उपचार के लिए उसने एक प्राथमिक सामुदायिक क्लीनिक और सचल मोबाइल वैन शुरु कर दी है।

No comments: