Friday 5 October, 2007

सोने का आयात जाएगा 800 टन के पार

मुंबई: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के बाद भारत का सोना आयात 1000 टन का आंकड़ा नहीं छू पाएगा। कीमतें गिरती हैं या निचले स्तर पर बनी रहती हैं तो सोना आयात 800 टन तक जा सकता है। पिछले तीन सत्रों में लंदन में सोने की कीमतों में गिरावट आई है, जहां सोना डिलीवरी 724.09 डॉलर पर आ गया।

भारतीयों की बढ़ती आमदनी और रुपए की मजबूती के कारण सोने के आयात को इस साल जबर्दस्त गति मिली। जिस तेजी से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ीं, उससे खरीदार पीछे हट गए हैं। शेयर बाजार की तेजी को देखते हुए भी निवेशकों का एक वर्ग पूंजी बाजार में चला गया है। इंडिया बुलियन एट बैंक ऑफ नोवा स्काटिया के निदेशक राजन वेंकटेश का कहना है कि आयात की मात्रा 800-850 टन तक जा सकती है।

वल्र्ड गोल्ड काउंसिल के आंकड़े बता रहे हैं कि 1998 में देश ने सोने का सबसे ज्यादा 774 टन आयात किया था। उसके एक साल पहले भारत ने सोना आयात के नियम ढीले किए थे।

वर्ष 2006 में आयात 715 टन था। जनवरी और अगस्त के बीच सोने का आयात 664 टन हो गया था। वर्ष 2006 के बाद से रुपया करीब 12 फीसदी मजबूत हो चुका है। इससे घरेलू ग्राहकों के लिए सोना खरीदना आसान हुआ है। कुछ निवेशक सोना अमेरिकी मुद्रा में गिरावट से बचने के लिए भी खरीदते हैं।

काउंसिल के एमडी और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर फिलिप ओल्डेन ने अगस्त में यह अनुमान लगाया था कि भारत का सोने का आयात डेढ़ गुना हो जाएगा। विश्लेषकों की राय में अंतरराष्ट्रीय बाजार में चली रैली के कारण मांग में कमी आएगी। कोटक महिंद्रा बैंक के एक डीलर का कहना है कि इस साल सोना आयात का आंकड़ा 1000 टन तक नहीं जा पाएगा। अगर कीमतें मौजूदा स्तर पर बनी रहीं तो ज्यादा से ज्यादा 850 टन सोना आयात हो सकता है।

सोने के समीकरण: 1. सोने के खरीदार कीमतों के प्रति संवेदनशील रहते हैं। वर्ष 2006 में सोने का आयात 1997 के मुकाबले केवल 4 फीसदी बढ़ा है, वहीं कीमतें 128 फीसदी बढ़ गई हैं। 2. भारत में कीमतें मई में 9000 रुपए प्रति दस ग्राम थीं और सितंबर तक इसी स्तर पर बनी रहीं। उसके बाद लगातार कीमतें चढ़ी हैं। फ्यूचर सौदे 9, 294 रुपए प्रति दस ग्राम पर हो रहे हैं। 3. जीएफएमएस के सलाहकार मधुसूदन डागा का कहना है कि कई ज्वेलर्स ने आर्टिफिशियल ज्वेलरी का काम शुरू कर दिया है। उसमें ज्यादा कमाई कर रहे हैं। 4. सोने में निवेश बढ़ रहा है। ज्वेलरी में गिरावट आ रही है। माना जा रहा है कि सोने की कीमतें 1000 डॉलर प्रति औंस तक जा सकती हैं।

No comments: