Tuesday 16 October, 2007

अब सिर्फ पांच सौ रुपये में खनकाइए सोने के सिक्के

नई दिल्ली: सोने के सिक्कों के बारे में आपने सुना भी बहुत होगा और हो सकता है कि शादी के समय के दो-चार सिक्के आपने जतन से रखे भी हों। इसके बाद आसमान छूती कीमतें भले ही इस राह में बाधक बन गई हों, लेकिन अब रिलायंस मनी ने आधे ग्राम और एक ग्राम के सोने के सिक्कों को भी बाजार में पेश कर आपकी मुश्किलें कम कर दी हैं।
इन सिक्कों के जरिए अब 24 कैरेट शुद्ध सोने में महज पांच सौ रुपये से भी निवेश शुरू किया जा सकता है। रिलायंस मनी दरअसल अनिल धीरूभाई अंबानी समूह की वित्तीय सेवा देने वाली कंपनी है। भारत में आधे ग्राम व एक ग्राम सोने के सिक्कों को बेचने का प्रयोग पहली बार किया जा रहा है। इनके अलावा पांच ग्राम और आठ ग्राम के सिक्के भी बाजार में उपलब्ध होंगे। कंपनी का कहना है कि इन सिक्कों को उपहार के तौर पर देने में भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाएगा। रिलायंस मनी के सीईओ सुदीप बंधोपाध्याय के मुताबिक कंपनी की तरफ से सिक्के की 24 कैरेट शुद्धता की पूरी गारंटी होगी। स्विट्जरलैंड स्थित दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड रिफाइनिंग कंपनी वालकैंबी से इनका आयात किया जाएगा। इसके बावजूद भारतीय बाजार में इसकी कीमत पूरी तरह से प्रतिस्पर्धी रखी जाएगी।
दुनिया में सोने की सबसे ज्यादा खपत भारत में होती है। पिछले वर्ष यहां 800 टन सोने की खपत हुई थी। 40 टन सोने की खपत सिक्कों के रूप में हुई थी। इस बार 100 टन सोने की खपत सिक्कों के रूप में होने की संभावना है। वैसे हाल के दिनों में सोने की कीमतों में जो बेतहाशा वृद्धि हुई है उससे अब इसके सिक्कों में निवेश करना आम आदमी के बूते से बाहर हो गया है।

No comments: