Monday 15 October, 2007

स्विस बैंक की रकम पर भुट्टो का दावा!

लंदन : नौ साल बाहर रहने के बाद अगले हफ्ते पाकिस्तान लौट रहीं बेनजीर भुट्टो स्विस बैंक में जमा लाखों पाउंड की रकम पर दावा कर सकती हैं। द संडे टाइम्स के मुताबिक, आरोप है कि भुट्टो और उनके पति आसिफ जरदारी ने अपने कार्यकाल के दौरान रिश्वत के जरिए एकत्रित की गई रकम स्विस बैंक में जमा कराई थी। इनकी संपत्तियों में अन्य चीजों के अलावा स्विस बैंक में जमा 740 मिलियन पाउंड की रकम शामिल है।

पिछले 10 साल से भुट्टो के केस की जांच कर रहे ब्यूरोक्रैट हसन वसीम अफजल ने पिछले हफ्ते कहा था, समझा जाता है कि मुशर्रफ से डील होने के बाद स्विस अकाउंट फिर से चालू हो जाएगा। यह अकाउंट बेनजीर की मां बेगम नुसरत भुट्टो और पूर्व मंत्री जरदारी के नाम से रजिस्टर्ड है। लेकिन अफजल का कहना है कि पाक सरकार और स्विस मैजिस्ट्रेट के पास इस बात के सबूत हैं कि इस खाते से लाभ पाने वालों में बेनजीर शामिल थीं।

पिछले हफ्ते बेनजीर के प्रवक्ता ने कहा था कि बीबी भुट्टो ने किसी स्विस अकाउंट के बारे में इनकार किया है। लेकिन जब से जनरल ने क्षमादान की घोषणा की है, भुट्टो और दूसरे नेताओं के वकील पाक और अंतरराष्ट्रीय कोर्ट से केस खारिज करने की अपील कर रहे हैं। पाकिस्तान पीपल्स पार्टी ने स्विट्जरलैंड स्थित मैजिस्ट्रेट को लिखा है कि पाक सरकार ने भ्रष्टाचार के सभी केस वापस ले लिए हैं। स्विस कोर्ट ने 2003 में भुट्टो और जरदारी को दोषी करार दिया था। करप्शन के केस में जरदारी पाक जेल में 7 साल की सजा काट चुके हैं। स्विस मैजिस्ट्रेट ने पाया है कि दूसरी बार पीएम बनने के बाद स्विट्जरलैंड की दो कंपनी से कॉन्ट्रेक्ट पर भुट्टो और जरदारी ने मोटी रकम बतौर रिश्वत ली थी। हालांकि भुट्टो इसके इनकार करती रही हैं।

वापसी का इंतजार

लरकाना: दक्षिणी पाकिस्तान स्थित बेनजीर का पुश्तैनी मकान उनके आगमन का इंतजार कर रहा है। उनकी वापसी का सबसे ज्यादा इंतजार आर्ट ग्रैजुएट यासीन अली को है। कई साल पहले यासीन ने बेनजीर की तस्वीर बनाई थी और जब से उनके आगमन की खबर मिली है, वह दोबारा उसमें रंग भरने लगे हैं। यासीन को भरोसा है कि भुट्टो के आने से उन्हें नौकरी मिल जाएगी।

No comments: