Friday 19 October, 2007

रिलायंस इंडस्ट्रीज के नाम एक और उपलब्धि

मुंबई: मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अब एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है। कंपनी बृहस्पतिवार को 4000 अरब रुपये के बाजार पूंजीकरण वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई। कारोबार के दौरान एक समय कंपनी के शेयर भाव में 4.26 प्रतिशत की उछाल आने से ही यह मुकाम हासिल हो पाया।
बृहस्पतिवार को एक समय इस कंपनी का शेयर भाव 114.7 रुपये चढ़कर 2805 रुपये के नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। इसके साथ ही कंपनी का बाजार पूंजीकरण भी तेज बढ़त के साथ करीब चार लाख सात हजार 748 करोड़ रुपये (103 अरब डालर) हो गया। वैसे, कंपनी बाद में अपना यह स्तर बरकरार नहीं रख पाई। कारोबार की समाप्ति पर बाजार में भारी गिरावट के बीच रिलायंस का शेयर भाव भी 4.25 प्रतिशत गिरकर 2575.90 रुपये के स्तर पर आ गया। इसके साथ ही कंपनी का बाजार पूंजीकरण भी अंतत: घटकर 90.64 अरब डालर रह गया।
इस महीने की शुरुआत में मुकेश अंबानी एक ऐसे समूह का नेतृत्व करने वाले देश के पहले व्यक्ति बने जिसका बाजार पूंजीकरण 100 अरब डालर के आंकड़े को पार कर गया था। इस आंकड़े में समूह की चारो कंपनियां शामिल थीं।
इस साल अगस्त माह में जारी एक रिपोर्ट में ग्लोबल निवेश बैंक मोर्गन स्टैनली ने अनुमान व्यक्त किया था कि रिलायंस इंडस्ट्रीज इस आंकड़े को पार करने वाली पहली कंपनी बन सकती है। इसने अगस्त 2008 तक रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 100 अरब डालर के पार जाने की संभावना व्यक्त की थी, लेकिन कंपनी ने उसके अनुमानों से कहीं पहले यह ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर लिया।

No comments: