Monday 29 October, 2007

पैन कार्ड होने से टैक्स रिटर्न भरना जरूरी नहीं

मेरा साल 2003-04 का कर निर्धारण करते वक्त इनकम टैक्स अधिकारी ने विदेश से प्राप्त लाभांश पर स्त्रोत पर काटे गए टैक्स का क्रेडिट नहीं दिया। इस वजह से मुझे रिफंड के 32,371 रुपये न देकर 3,63,306 रुपये की डिमांड खड़ी कर दी। जब मैंने धारा 154 में रेक्टिफिकेशन के लिए आवेदन किया तो आयकर अधिकारी ने बताया कि आयकर के प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में उक्त आयकर क्रेडिट देने का प्रावधान नहीं है और वह धारा 154 में संशोधन कंप्यूटर के द्वारा ही कर सकता है, मैनुअली नहीं। शीघ्र ही आयकर सॉफ्टवेयर में संशोधन होने पर वह उचित आदेश पारित करके मेरा रिफंड जारी कर देगा। अब रिफंड देने के स्थान पर मुझे टैक्स रिकवरी ऑफिसर, रेंज 11 का नोटिस मिला है, जिसमें बकाया आयकर मांगा गया है और न देने पर बैक खाता अटैच करने और अन्य कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। ऐसी स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए, जब जायज रिफंड न देकर अवास्तविक टैक्स मांगा जा रहा है?

संजीव, ई मेल से

आयकर अधिकारी का यह कहना सही नहीं है कि आयकर सॉफ्टवेयर में विदेश में काटे गए टैक्स का क्रेडिट नहीं दिया जा सकता। यह स्थिति इसलिए हुई है, क्योंकि आप तथा आयकर अधिकारी दोनों इसे धारा 90 में टैक्स रिलीफ की गणना करने की बजाय इसका क्रेडिट टीडीएस की तरह चाहते हैं। आयकर अधिकारी को वास्तविक स्थिति का पता होना चाहिए, जिससे ऐसे अवास्तविक कर की मांग न की जाए और करदाता अनावश्यक रूप से परेशान न हो। आप आयकर अधिकारी को पत्र लिखकर सही स्थिति बताकर टीडीएस क्रेडिट की बजाय धारा 90 में टैक्स रिलीफ मांगे। फिर भी समाधान न हो तो दो प्रतियों में ग्रीवेंस कमिश्नर को लिखें।

मेरी पत्नी के नाम बिल और पावर ऑफ अटॉर्नी पर एक मकान है। इससे लगभग 1 लाख रुपये सालाना किराया आता है। मैं बेटे के साथ काम करता हूं। जिससे मुझे साल में लगभग 50 हजार रुपये की आय होती है। मेरा और बेटे का परिवार साथ रहता है। मेरा, पत्नी, बेटा व बहू सभी का पैन कार्ड है। क्या हमें आयकर रिटर्न भरना चाहिए?

अशोक गुप्ता, पत्र द्वारा

पैन कार्ड होने से कर रिटर्न भरना अनिवार्य नहीं होता है। कर रिटर्न भरना तभी जरूरी है जब कर दाता की आय अधिकतम कर मुक्त सीमा से ज्यादा हो, जो पुरुष के लिए 1.10, महिला के लिए 1.45 तथा सीनियर सिटिजन के लिए 1.95 लाख रुपये है। चूंकि आपकी आय इस सीमा से कम है, अत: कर रिटर्न भरना आवश्यक नहीं है।

No comments: