Saturday 13 October, 2007

अधिग्रहणों पर होगा रिलायंस इंडस्ट्रीज का जोर

नई दिल्ली : स्टॉक मार्केट्स में आई तूफानी तेजी ने मुकेश अंबानी को दुनिया का सबसे अमीर भारतीय भले ही बना दिया हो, पर खुद मुकेश की माने तो निजी आय को अरबों-खरबों में आंके जाने का कोई मतलब नहीं है। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के सीएमडी मुकेश मानते हैं कि सच्ची अमीरी इस बात में है कि आप समाज और देश को क्या देते हैं। शुक्रवार को मुंबई में आरआईएल की 33वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) में मुकेश कई मसलों पर बोले। उन्होंने अपनी भावी योजनाओं का खुलासा किया। कारोबार से लेकर खुद की निजी सोच तक पर उन्होंने बेबाकी से अपनी राय जाहिर की। इनमें से कुछ अहम पहलुओं पर एक नजर :

तेज होगी अधिग्रहण मुहिम

मुकेश ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज आने वाले दिनों में अधिग्रहण और भागीदारी की स्ट्रैटिजी पर काम कर रही है। उन्होंने कहा - अब तक हमने पारंपरिक रूप से कारोबार का निर्माण करते हुए विकास किया है। लेकिन अब रिलायंस विकास के लिए अधिग्रहण के तरीके पर सक्रियता से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल लेवल पर बढ़ते कॉम्पिटिशन, तेजी से बदलती टेक्नॉलजी और सीमित बाजार संभावनाओं के इस दौर में ऑर्गेनिक विकास से कारोबार का समग्र विकास नहीं किया जा सकता। अंबानी ने इस बारे में मलयेशिया और अफ्रीका में आरआईएल के हालिया अधिग्रहणों का खास तौर से जिक्र किया।

मोटे निवेश का ऐलान

आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि अगले 3-4 साल में कंपनी जामनगर की 'सुपर साइट' में 8 से 9 अरब डॉलर (करीब 32 से 36 हजार करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। जामनगर की सुपर साइट में 2 रिफायनरियां होंगी। इसके अलावा सालाना 60 लाख टन की क्षमता वाला इंटिग्रेटिड कंबाइन्ड साइकल कोक गैसीफिकेशन कॉम्प्लेक्स (आईजीसीसी), 1 ओलफिन कॉम्प्लेक्स और 1 एरोमेटिक्स कॉम्प्लेक्स होगा। आरआईएल जामनगर में पैराक्सिलीन क्षमता 19 लाख प्रतिवर्ष से बढ़ाकर 45 लाख टन प्रतिवर्ष करेगी। अंबानी ने कहा कि इस विस्तार के साथ रिलायंस की ग्लोबल पैराक्सिलीन क्षमता में 15 फीसदी की हिस्सेदारी होगी। यह विस्तार कंपनी को ग्लोबल पॉलिएस्टर व्यवसाय में अहम जगह दिला पाएगा। अंबानी ने कहा कि आरआईएल जामनगर में दुनिया की विशालतम पेट्रोकेमिकल परिसर बनाएगी।

ऐसा सोचा न था

मुकेश ने कहा कि उन्हें उनकी निजी संपत्ति के बारे में हाल में लगातार छप रही खबरों से बेहद हैरत हुई है। उन्होंने कहा - मैं साफ कह रहा हूं। ऐसी खबरों से मुझे हैरत हो रही है। मैंने अपने बारे में इस तरह से पहले कभी नहीं सोचा। न मैंने कभी इसके लिए काम किया। इन चीजों की मेरे लिए कोई खास अहमियत नहीं है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि उनके लिए रिलायंस की प्रगति और देश की खुशहाली ही अहम हैं।

रिटेल राग

अंबानी ने कहा कि रिलायंस के खुदरा कारोबार से छोटे दुकानदारों और रेहड़ी-पटरी पर सामान बेचने वालों को कोई नुकसान नहीं होगा। समाज के कुछ तबकों में ऑर्गनाइज्ड रिटेल को लेकर कुछ शंकाएं जाहिर की गई हैं। कोई भी बदलाव अपने साथ कई चुनौतियां लाता है। खासकर ऐसे बदलाव जो सदियों से चली आ रही व्यवस्था को बदलने के लिए हों। अंबानी ने कहा कि संगठित खुदरा कारोबार में कंपनी के प्रवेश का मकसद किसानों की आय बढ़ाना और कंस्यूमर्स को बेहतर क्वॉलिटी सुनिश्चित कराना है।

No comments: