Friday 26 October, 2007

शेयर बाजार में आतंकियों का धन नहीं: सेबी

मुंबई : शेयर बाजारों में अनाम विदेशी फंड्स के पूंजी प्रवाह पर अंकुश लगाए जाने के उपायों के बीच बाजार नियामक सेबी ने कहा कि ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि आतंकवादियों का धन पूंजी बाजारों में लग रहा है। सेबी के अध्यक्ष एम. दामोदरन ने एक सवाल के जवाब में कहा, 'इस समय ऐसा कोई सबूत नहीं है।'

दामोदरन संवाददाताओं को सेबी बोर्ड बैठक के फैसले से अवगत करा रहे थे जिसने भागीदारी पत्र (पी नोट) पर प्रतिबंधों को मंजूरी दे दी है। यह प्रतिबंध अनाम विदेशी संस्थानों के निवेश को रोकने के इरादे से लगाया गया है। शेयर बाजारों में निगमित कंपनियों के जरिए आतंकवादियों का धन प्रवाह रोकने के तंत्र के बारे में पूछे गए सावल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रतिभूति बाजार के नियम हर चीज का जवाब नहीं हैं। अन्य नियामक और प्रवर्तन एजेंसियां भी ऐसे मामलों को देखती हैं।

दामोदरन का यह बयान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एम. के नारायणन की इस आशंका के परिपेक्ष्य में महत्व रखता है कि आतंकवादी संगठन भारतीय शेयर बाजारों में निवेश कर सकते हैं। नारायणन ने इस साल की शुरुआत में यह बयान दिया था। दामोदरन ने कहा कि सेबी का कहना है कि धन बैंकिंग के जरिये आता है और बैंकों से अपेक्षा होती है कि वे 'अपने ग्राहक को जानें' नियम का पालन करते हैं। ब्रोकर और डिपॉजिटरी जैसे अन्य जरिये भी अपने ग्राहक को जानें नियम का पालन करते हैं।

No comments: