Wednesday 24 October, 2007

बाजार के उतार-चढ़ाव में स्मॉल इन्वेस्टर हुए स्मार्ट

नई दिल्ली : शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा है। सरकार से लेकर एक्सपर्ट तक स्मॉल इन्वेस्टरों के हितों को लेकर परेशान हैं। उन्हें अलर्ट रहने को कहा जा रहा है। मगर सेबी की मानें तो घबराने की बात नहीं है, क्योंकि स्मॉल इन्वेस्टर पूरी स्टडी के साथ शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। वे म्यूचुअल फंडों की स्कीमों के जरिए शेयर बाजार में कारोबार कर रहे हैं। खास बात यह है कि म्यूचुअल फंडों की स्कीम चुनने में भी वे काफी ऐहतियात बरत रहे हैं। इसका प्रमाण है कि म्यूचुअल फंडों की नई स्कीमों से ज्यादा पुरानी स्कीमों की बिक्री और इसमें बढ़ता स्मॉल इन्वेस्टरों का इन्वेटमेंट।

सेबी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार शेयर बाजार में तेजी का लाभ देने के लिए म्यूचुअल फंडों ने अब तक 57 नई स्कीमें बाजार में उतारी हैं। मगर स्मॉल इंवेस्टरों ने इसमें ज्यादा रुचि नहीं दिखाई हैं। इन स्कीमों में 21,000 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट हो पाया है। जबकि पिछले साल 37 नई स्कीमों में 25,000 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया गया था। नई स्कीमों के बजाय पुरानी स्कीमों में स्मॉल इन्वेस्टरों का निवेश करीब 30 से 40 पर्सेंट बढ़ा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मॉल इन्वेस्टर उन्हीं पुरानी स्कीमों में ज्यादा इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं, जो उनको बेहतर रिटर्न देते रहे हैं। वे ज्यादा रिस्क नहीं ले रहे हैं और कमाई भी ठीक-ठाक कर रहे हैं। गौरतलब है कि म्यूचुअल फंडों की कई ऐसी स्कीमें हैं जो सीधे तौर पर शेयर बाजार से जुड़ी हुई हैं। इन स्कीमों के तहत म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर के धन को शेयर बाजार में लगाते हैं। इससे जो कमाई होती है, उसे इन्वेस्टरों में बांट देते हैं।

म्यूचुअल फंडों में छोटे शहरों के स्मॉल इंवेस्टरों की भागीदारी 20 पर्सेंट तक पहुंच गई है। मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता के साथ अहमदाबाद, राजकोट और जयपुर जैसे शहरों में भी स्मॉल इन्वेस्टर भारी तादाद में म्यूचुअल फंडों में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। किसी नए आईपीओ को खरीदने में मुंबई के बाद राजकोट व अहमदाबाद का नम्बर आता है। जयपुर में भी आईपीओ को लेकर बाजार गरम रहने लगा है। म्यूचुअल फंड में 60 से 70 पर्सेंट का इन्वेस्टमेंट स्मॉल इन्वेस्टर ही करते हैं।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के ए. प्रसन्ना का कहना है कि म्यूचुअल फंड के रूप में स्मॉल इन्वेस्टरों को बेहतरीन प्लैटफॉर्म मिला है। इसके जरिए वे शेयर बाजार में कम रिस्क लेते हुए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। अगर अधिकांश स्मॉल इन्वेस्टर ऐसा कर रहे हैं तो यह शेयर बाजार के कारोबार के लिए शुभ संकेत हैं।

No comments: