Thursday 18 October, 2007

अस्थिर बाजार में भी मुकेश ने लाभ अर्जित किया

मुंबई: शेयर बाजार में तेजी हो या मंदी मुकेश अंबानी दोनों ही स्थितियों में लाभ कमाने की स्थिति में दिखाई पड़ते हैं और आज भी यही हुआ जब उनकी संपत्ति में 2,600 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई। शेयर बाजार में आरंभिक कारोबार के झटके में सेंसेक्स 1,700 अंक टूट गया, जबकि पांच सबसे अमीर भारती करीब एक ट्रिलियन रुपये से हाथ धो बैठे।
शेयर बाजार में बिकवाली की आंधी में बड़े-बड़े धनी लोगों को हानि उठाना पड़ी, मगर मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज दिन के कारोबार में सर्वाधिक लाभ कमाने वाली कंपनी रही, लेकिन भाग्य ने छोटे मियां अनिल अंबानी का साथ नहीं दिया, जिनकी कंपनी रिलायंस इनर्जी सेंसेक्स आधारित कंपनियों में सबसे ज्यादा हानि झेलने वाली कंपनियों में रही। अनिल अंबानी की संपत्ति को करीब 5,500 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा जो मुकेश द्वारा अर्जित लाभ की लगभग दोगुनी राशि है। मुकेश अंबानी न सिर्फ आरंभिक हानि के उबर गए, बल्कि उन्होंने भारी लाभ भी अर्जित किया वहीं अनिल अंबानी 27,300 करोड़ रुपये की हानि से पूरी तरह उबर नहीं पाए।
पांच शीर्ष धनी भारतीयों ने दिन में लगभग 7,000 करोड़ रुपये की हानि उठाई, जबकि उन्हें करीब 90,000 करोड़ रुपये का सुधार देखने को मिला। बाजार खुलने के आरंभिक कुछ मिनटों में ही सेंसेक्स 1,744 अंक गोता खा गया जहां मुकेश एवं अनिल अंबानी, केपी सिंह, सुनील मित्तल और अजीम प्रेमजी की संपत्ति को करीब 95,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। अनिल के अलावा के पी सिंह ने जहां करीब 3,400 करोड़ रुपये का नुकसान झेला वहीं मित्तल और प्रेमजी ने क्रमश: करीब 450 करोड़ रुपये और 40 करोड़ रुपये गंवाए। भारी गिरावट की वजह से कारोबार को एक घंटे के लिए रोकना पड़ा था, लेकिन कारोबार के फिर से शुरू होने पर इलीट क्लब के सदस्यों की अगुवाई वाली कुछ कंपनियों के शेयर लाभ के साथ बंद हुए। पांच अमीर भारतीयों की संचयी संपत्ति विभिन्न कंपनियों में प्रवर्तकों की शेयरधारिता पर आधारित है। इन धनी लोगों की संचयी संपत्ति लगभग 6,57,000 करोड़ रुपये रही जो कल के बंद स्तर 6,64,000 करोड़ रुपये से कम है।

No comments: