Thursday 4 October, 2007

सेंट्रल व केनरा बैंक ने भी घटाई ब्याज दरें

मुंबई : महंगाई की दर में कमी आने के साथ ही ब्याज दरें घटाने के अभियान में बुधवार को सेंट्रल बैंक व केनरा बैंक भी शामिल हो गई। सार्वजनिक क्षेत्र के इन दोनों बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में आधा फीसदी की कटौती की है।
सेंट्रल बैंक ने जहां कई खुदरा लोन की दरों में यह कमी की है वहीं केनरा बैंक की कटौती सिर्फ होम लोन के लिए है। इससे पहले एचडीएफसी व इलाहाबाद बैंक अपनी होम लोन की दरों में कटौती कर चुके हैं।
सेंट्रल बैंक की विज्ञप्ति के मुताबिक उसकी संशोधित दरें एक अक्टूबर से प्रभावी हैं। इसके अनुसार वाहन लोन अब 10 फीसदी के रियायती दर पर उपलब्ध होगा। इसे 36 महीनों में अदा किया जा सकेगा और 36 महीने से ज्यादा वक्त के लिए 11 फीसदी का ब्याज देना होगा। बैंक का होम लोन 9 से 10.75 फीसदी की ब्याज दर पर दिया जाएगा।
केनरा बैंक की संशोधित होम लोन की दरें बृहस्पतिवार से प्रभावी होंगी। बेंगलूर में जारी बैंक की विज्ञप्ति के अनुसार 20 लाख रुपये तक के पांच साल की अवधि के नए होम लोन पर ब्याज दर 10.25 प्रतिशत होगी। पांच से दस साल की अवधि के लिए ब्याज दर 10.50 प्रतिशत तथा दस से बीस साल की अवधि के लिए ब्याज दर 10.75 प्रतिशत होगी। इसी तरह 20 लाख रुपये से अधिक राशि के पांच साल की अवधि वाले होम लोन पर ब्याज दर 10.50 प्रतिशत, पांच से दस साल की अवधि वाले होम लोन पर ब्याज दर 10.75 प्रतिशत तथा दस से 20 साल की अवधि वाले कर्ज पर ब्याज दर 11 प्रतिशत रहेगी। बैंक ने प्रक्रिया शुल्क में भी 12 दिसबंर तक के लिए आधा फीसदी की कमी की है।

No comments: