Friday 12 October, 2007

IFC टाटा की बिजली परियोजना का वित्तपोषण करेगी

नई दिल्ली (भाषा): विश्व बैंक की निजी क्षेत्र की ऋणदाता इकाई अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) ने टाटा पावार द्वारा गुजरात के मूंदरा में 4000 मैगावाट की अल्ट्रा मैगा बिजली परियोजना का वित्तपोषण करने का निर्णय किया है। आईएफसी के दक्षिण एशिया विभाग के प्रबंधक नील ग्रीगोरी ने बताया हम टाटा से बातचीत कर रहे है और हम परियोजना में ऋण एवं एक्विटी के जरिये भाग लेंगे।

ग्रीगोरी ने बताया कि बातचीत के बाद ही आईएफसी द्वारा टाटा पावर की मुंदरा परियोजना को दी जाने वाली इक्विटी और ऋण के बारे में फैसला किया जाएगा। टाटा पावर ने मुंदरा परियोजना का ठेका बिल्-ओपरेट (बीओओ) के अंतर्गत हासिल किया है। कंपनी उक्त परियोजना में लगभग 16000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। 7 से 8 वर्षों में तैयार की जाने वाली परियोजना को टाटा पावर ने बिजली मंत्रालय द्वारा बुलाई गई अंतराराष्टीय प्रतिस्पर्धी बोली के तहत हासिल किया है।

देश में बिजली जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार ने निजी क्षेत्र की सहभागिता के साथ देश में दस अल्ट्रा मैगा पावर परियोजनाओं को विकसित करने की योजना बनाई है। अनुमान है कि उक्त परियोजनाएं 12वें पंचवर्षीय कार्यक्रम 2012-17 तक चालू हो जाऐंगी। गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने 9 बिजली परियोजनाओं को विकसित करने की बात कही थी लेकिन केंदीय बिजली मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने बुधवार को घोषणा की कि दसवीं परियोजना उड़ीसा के सुंदरगढ़ में स्थापित की जाएगी

No comments: